इन बिमारियों के लिए रामबाण इलाज़ है तुलसी, इस तरह करे सेवन

प्राचीन काल से भारतीय घरों में तुलसी का अपना महत्व है। यह एक शक्तिशाली हरी पत्ती हीलिंग जड़ी बूटी है। इसे पवित्र तुलसी के नाम से भी जाना जाता है या इसे ‘क्वीन ऑफ हर्ब्स’ कहा जाता है। इसके कई औषधीय उपयोग हैं और इसकी पत्तियों और जड़ों का उपयोग मनुष्यों की नसों और दिमागों को शांत करने के लिए किया जाता है।

कुछ आसान व्यंजनों को अपने भोजन और व्यंजनों में शामिल करना

इसमें तुलसी के साथ आलू का सूप: 4 आलू उबालें और उन्हें मैश करें। इसे कुछ काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, पुदीने की पत्तियों, नमक और 2 कप दूध के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को उबालें और परोसें। यह सर्दी और खांसी के लिए एक पुराना उपाय है।

काढ़ा: सबसे ज्यादा सुना जाने वाला कड़ा शब्द अब महामारी के मौसम का आधिकारिक पेय है। लौंग, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और कुछ अदरक डालकर तैयार करना आसान है, इसमें 2 कप पानी मिलाएं, और इसे धीमी आग पर 2 मिनट तक पकाएं। मिश्रण तनाव और शीर्ष पर कुछ शहद जोड़ें।

तुलसी और हल्दी दूध:  कुछ अदरक, तुलसी के पत्ते, लौंग, काली मिर्च, और दालचीनी को एक साथ पीस लें। इसे एक पैन में आधा कप पानी के साथ मिलाएं और चीनी और हल्दी पाउडर डालें। इसे उबालें और फिर 2 कप दूध डालें और इसे कप में डालें।

तुलसी के सेवन के फायदे:

1. आपकी याददाश्त तेज करता है

2. आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

3. तनाव कम करें और गले की खराश और सांस की बीमारियों का इलाज करें।

4. यह विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है चाहे वह भोजन में हो या पेय पदार्थों में।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com