यदि करना चाहते है मोटापा कम, तो जरूर खाएं ये खाद्य पदार्थ

केटो आहार हाल ही में सबसे ज्यादा चर्चित और लोकप्रिय आहारों में से एक है। केटोजेनिक आहार एक कम-कार्ब आहार है जहां खाद्य पदार्थ जो वसा में उच्च होते हैं और कार्ब्स कम होते हैं। इस आहार में, लोग वसा के साथ कार्बोहाइड्रेट को बदलने की विधि का पालन करते हैं जो ऊर्जा के लिए वसा को जलाने की शरीर की क्षमता में सुधार करता है और वजन नहीं बढ़ने में मदद करता है।

केटो आहार उन लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जो वजन कम करने की योजना बनाते हैं। इस आहार में अंडे, मछली, नट्स, मक्खन, मीट इत्यादि जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। कीटो आहार पर होने के नाते, आप कुछ चीजों को प्रतिबंधित करते हैं और आपकी आवश्यकताओं के तहत आने वाले व्यंजनों के बारे में सोचने का काम काफी हो सकता है। यहां हमने आपको आसान लो-कार्ब रेसिपी दी है जिसे आप केटो डाइट पर रहते हुए आजमा सकते हैं।

1. बटर चिकन सबसे पहले चिकन के टुकड़ों को दही, अदरक लहसुन के पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, नमक, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाले के मिश्रण में एक घंटे के लिए मिलाएं। चिकन के मैरीनेट होने के बाद इसे तेल में अच्छी तरह से भून लें और एक तरफ रख दें। अब, एक पैन लें, कुछ कटा हुआ प्याज, कीमा बनाया हुआ अदरक और तेल में लहसुन भूनें। टमाटर प्यूरी, नमक, लाल मिर्च पाउडर और कुछ क्रीम जोड़ें। काफी ग्रेवी तैयार होने के बाद इसमें चिकन के टुकड़े और आवश्यकतानुसार पानी डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं।

2. भरवां गोभी: हमारे शाकाहारी दोस्तों के लिए, हमें यह स्वस्थ अभी तक स्वादिष्ट नुस्खा मिला है। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ टमाटर, प्याज और लहसुन को पीसना होगा। तैयार पेस्ट को कुछ लाल मिर्च के गुच्छे, नमक और काली मिर्च के साथ मिलाएं। गोभी को उबलते पानी में 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें। पैन में एक मिनट के लिए पेस्ट को भूनें और सोया को तेल में भिगो दें। एक बेकिंग ट्रे में, गोभी के पत्तों में इस भरने को स्कूप करें और उन्हें कसकर रोल करें। 180 डिग्री सेल्सियस पर 30-35 मिनट के लिए बेक करें।

3. मैक एन पनीर: पास्ता प्रेमियों के लिए एक स्वादिष्ट स्वस्थ नुस्खा। मैकरोनी को उबलते पानी में 2 मिनट के लिए नमक की एक चुटकी के साथ पकाएं। एक पैन लें, कुछ मक्खन गरम करें और परिष्कृत आटा, दूध, चीज में जोड़ें और नमक और काली मिर्च के साथ इसे सीजन करें। पास्ता डालें और मिलाएं। अब, इसे बेकिंग ट्रे में डालें और इसके ऊपर कुछ पनीर कद्दूकस करें। इसे 200 डिग्री सेल्सियस पर 10-15 मिनट के लिए बेक करें। गर्म – गर्म परोसें।

Loading...
IGNITED MINDS