भारतीय दिग्गज ने कहा- विराट कोहली की जगह इस खिलाड़ी को टेस्ट में बना देना चाहिए कप्तान

भारत के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने ऑस्ट्रेलिया में भारत की टेस्ट सीरीज जीत में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी की सराहना की और सुझाव दिया कि विराट कोहली एक बल्लेबाज के रूप में अपने करियर को लंबा खींचने के लिए कप्तानी उनको सौंप सकते हैं। बेदी ने रहाणे की कप्तानी की तुलना टाइगर पटौदी से की और कहा कि रहाणे की कप्तानी में भारतीय गेंदबाज थर्राते हैं।

बिशन सिंह बेदी ने एक अंग्रेजी अखबार को लिखे अपने कॉलम में कहा है, “व्यक्तिगत रूप से, मैं उस तरह से तैर रहा हूं जिस तरह से रहाणे ने अपने आसपास के टूटे हुए शरीर से जादू को आकर्षित किया। जिस तरह से उन्होंने अपने कम संसाधनों को संभाला, वह मुझे टाइगर पटौदी की याद दिलाते हैं, जिन्होंने अपने नेतृत्व में अकेले भारतीय क्रिकेट को नए पैर दिए। यह पटौदी थे जिन्होंने हमारे क्रिकेट में एक “भारतीयता” को परिभाषित किया।”

उन्होंने आगे लिखा है, “मैंने रहाणे को इस दौरे पर काफी करीब से देखा है। किसी भी कप्तान की पहचान गेंदबाजी संसाधनों को संभालने की उसकी क्षमता से होती है। यह वह जगह है जहां वास्तव में रहाणे ने शानदार काम किया है। कप्तान की गेंदबाजी में बदलाव और क्षेत्ररक्षण के आकलन के लिए तीन टेस्ट काफी अच्छे हैं। मैंने बहुत कोशिश की, लेकिन मुझे एक भी रहाणे की चाल नहीं मिली, जिस पर मेरे जैसे आलोचकों द्वारा सवाल उठाया जा सकता है।”

बेदी ने कहा है कि कप्तानी करना 10 फीसदी स्किल का काम है और 90 फीसदी लक का काम है, लेकिन अजिंक्य रहाणे के पास 50 फीसदी स्किल हैं और 50 फीसदी लक उनके साथ है। वहीं कप्तान की अदला-बदली को लेकर उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मैं रहाणे को टेस्ट कप्तान का पद संभालने देखना चाहता हूं। अगर ईमानदारी से कहूं तो मैं चाहता हूं कि विराट कोहली का बल्लेबाजी करियर लंबा हो जाएगा। क्रिकेट में साझा जिम्मेदारियां कॉर्पोरेट / राजनीतिक क्षेत्रों से अलग हैं। खेलों में, विशेष रूप से क्रिकेट में कप्तानों को टीम के साथ तैरते या डूबते हुए देखा जा सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरे दिमाग में एक और गुदगुदी भरा विचार आया कि क्या भारत को लंबे समय तक विराट कोहली को महान बल्लेबाज के तौर पर जरूरत है या फिर भारत को विराट कोहली के तौर पर एक औसत कप्तान चाहिए? इसी बीच दिमाग में आया कि रहाणे टेस्ट में नेतृत्व कर सकते हैं, जबकि कोहली और रोहित शर्मा व्हाइट बॉल क्रिकेट में कप्तान की जिम्मेदारी साझा कर सकते हैं। मैं निश्चित हूं कि चयनकर्ता ऐसा नहीं कर पाएंगे, लेकिन शायद कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले रहाणे को कप्तानी की ऑफर देना चाहिए।”

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com