मुफ्त पाठ्यक्रमों की पेशकश करने के लिए कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ काम करेगा NSDC

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) ने भारत में कौशल चाहने वालों के लिए 200 से अधिक मुफ्त पाठ्यक्रमों की पेशकश करने के लिए कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉन्ग बीच (CSULB) के साथ समझौता किया है। साझेदारी के हिस्से के रूप में, CSULB कौशल कॉमन्स प्लेटफॉर्म और MERLOT को देश के युवाओं के बीच ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए eSkillindia.org में भी एकीकृत किया जाएगा।

CSULB और eSkillIndia शुरू में स्वास्थ्य, प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्त, रोजगार और अधिक जैसे क्षेत्रों में पाठ्यक्रम जोड़ देगा। प्रशिक्षकों के लिए सतत शिक्षा पाठ्यक्रमों पर विशेष जोर दिया जाएगा। एनएसडीसी ने घोषणा की कि कक्षाएं दो से 30 घंटों के बीच चलेंगी और कुल 900 घंटे की डिजिटल सामग्री प्रदान की जाएंगी। eSkillIndia – NSDC के डिजिटल कौशल पहल – वर्तमान में अपने भागीदारों से 825 से अधिक डिजिटल पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 4,000 से अधिक पाठ्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों और विभिन्न भाषाओं में संबद्ध चैनलों के माध्यम से जुड़े हुए हैं। डॉ. मनीष कुमार, एनएसडीसी के सीईओ और सीईओ, पहल पर टिप्पणी करते हैं, “ई-लर्निंग डिजिटल परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करता है। एनएसडीसी मौजूदा और उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए युवा लोगों की असीम क्षमता का उपयोग करते हुए, ऑनलाइन कौशल प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।“

“21 वीं सदी में कुशल श्रम रोजगार विकसित करने के लिए NSDC के eSkill इंडिया डिजिटल कौशल पहल के साथ साझेदारी करना हमारे मिशन के मूल में है।” डॉ. जेरार्ड एल. हानले, कैलिफोर्निया के प्रधान कार्यकारी अधिकारी ने कहा- स्टेट यूनिवर्सिटी (स्किल्सकॉमन) और मेरलॉटउद्योग-केंद्रित शैक्षिक सामग्री तक मुफ्त और आसान पहुंच प्रदान करके NSDC और कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉन्ग बीच हर किसी के लिए ऑनलाइन सीखने को लाने और सभी की भलाई में सुधार करने में सक्षम हैं।

Loading...
IGNITED MINDS