5 वर्ष से छोटे बच्चों का बनता है नीले रंग का बाल आधार कार्ड, जाने प्रक्रिया

मौजूदा समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण और जरूरी दस्तावेज है। जीवन में कई सारे काम बिना आधार कार्ड के पूरे नहीं हो पाते  हैं। आपको बता दें कि पांच साल से छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनता है। यह नीले रंग का कार्ड होगा, जिसे बाल आधार कार्ड (Baal aadhaar card) कहा जाता है। जब बच्चे की उम्र 5 साल से ऊपर हो जाएगी, तब यह कार्ड अवैध हो जाएगा। कार्ड अवैध होने के बाद बच्चे को फिर से नया आधार कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना होगा।

बाल आधार कार्ड में बच्चे का बायोमेट्रिक या आयरिश स्केन नहीं किया जाएगा, क्योंकि छोटे बच्चों में बायोमेट्रिक डेवलप नहीं होते हैं। इसकी जगह बच्चे के माता-पिता के दस्तावेज लगाए जाएंगे। बाल आधार कार्ड के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।

बाल आधार कार्ड के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता व पिता का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का प्रमाण और बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

ऐसे लें अपॉइंटमेंट

सबसे पहले आवेदक को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां होम पेज पर ‘Get AAdhaar’ में से ‘Book an appointment’ पर क्लिक करना होगा। पेज खुलने के बाद आपको अपना राज्य, जिले व आधार केंद्र का चयन कर अपना appointment बुक करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर और ओटीपी दर्ज कर appointment की तारीख बुक करनी होगी।

ऐसे करें आवेदन

आपको अपने निकटतम आधार केंद्र में अपने और बच्चे के दस्तावेज लेकर जाने होंगे। यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का आधार नंबर और अन्य जानकारियां देनी होंगी। अब आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा।

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं और बच्चे की फोटो दें। एसएमएस से आपको कंफर्मेशन आने के बाद 60 से 90 दिनों के भीतर आपको बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जाएगा। बता दें कि बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता।

 

Loading...
IGNITED MINDS