वियतनाम : स्कूलों को फिर से खोलने के लिए बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू

हनोई। वियतनाम में कोरोना के कारण 6 महीनों से अधिक समय से बंद स्कूलों को फिर से खोलने के प्रयास के तहत बुधवार से बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर इस बाबत दी गई जानकारी में कहा गया है कि नवम्बर में देश भर में वैक्सीनेशन के कार्यक्रम की शुरुआत होने से पहले ही दक्षिणी वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में 16 से 17 साल के लगभग 1,500 बच्चे पहली डोज प्राप्त करने वालों में से थे। पहले चरण के दौरान वियतनाम ने सिर्फ बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि माता-पिता और अभिभावक को अपने बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए कंसेंट फार्म पर हस्ताक्षर करने होंगे।

इससे पहले मंगलवार को आयोजित बैठक में स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लान्ग ने कहा, ‘बच्चों के लिए वैक्सीनेशन सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।’ पिछले हफ्ते, मंत्रालय ने 12 से 17 साल के बच्चों की वैक्सीनेशन को मंजूरी दी। अधिक आबादी वाले शहरों में बड़े बच्चों को पहली खुराक के लिए प्राथमिकता दी गई है। इस आयु सीमा में लगभग 14 मिलियन बच्चे वियतनाम से हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों को उनके स्कूलों में वैक्सीन लगाई जाएगी। जो स्कूल नहीं जाते हैं, उन्हें बाल चिकित्सा अस्पतालों में वैक्सीन लगेगी। वियतनाम के 98 मिलियन लोगों में से लगभग 55 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन डोज मिले हैं लेकिन उनमें से केवल आधे को ही दोनों खुराक दी गईं हैं।

उल्लेखनीय है कि वियतनाम में शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों को मई के महीने में बंद कर दिया गया था, जब डेल्टा वेरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा था। स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है लेकिन सरकार 2022 की शुरुआत का लक्ष्य लेकर चल रही है। दक्षिणी प्रांत वाय़रस से सबसे अधिक प्रभावित हुए थे। इनमें से हो ची मिन्ह शहर वायरस का केंद्र बिंदु रहा है।

Loading...