नासा ने दी सौर तूफान को लेकर चेतावनी

राघवेन्द्र प्रताप सिंह : नासा ने सौर तूफान ( Solar Storm)को लेकर चेतावनी दी है और बताया है कि इस खतरे से बचने के लिए पृथ्वी पर रहने वाले लोगों के पास केवल 30 मिनट का वक्त होगा। ये तूफान अंतरिक्ष से लेकर धरती तक काफी कुछ प्रभावित कर सकता है। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने DAGGER नाम के डीप लर्निंग मोड का प्रशिक्षण करना भी शुरू कर दिया है, ताकि इस पर अधिक जानकारी मिल सके।

ACE, WING, IMP-8 और Geotail समेत कई सैटेलाइट सौर उत्सर्जन पर नजर बनाए हुए हैं और नासा की टीम को डाटा भेज रही हैं। सैटेलाइट ने अतीत में सौर तूफान से प्रभावित जिन सतह-आधारित स्टेशंस का पता लगाया था, वैज्ञानिक उनका डाटा भी एकत्रित कर रहे हैं। ताकि सौर तूफान का न केवल पता चले बल्कि उसकी दिशा भी मालूम हो।

अंतरिक्ष एजेंसी की एक टीम प्रारंभिक चेतावनी सिस्टम विकसित करने के लिए AI मॉडल को सौर डाटा पर लागू कर रही है। इससे वैज्ञानिक ये जानने की कोशिश करेंगे कि सौर तूफान धरती पर कब आ सकता है। आपको बता दें, सूर्य की सतह पर वक्त वक्त पर बदलने वाली मैग्नेटिक गतिविधियों को ही सोलर साइकिल के नाम से जाना जाता है। हर एक सोलर साइकिल 9 से 14 साल तक की होती है।

क्या होता है सौर तूफान?

इसे जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म भी कहा जाता है। ये सूर्य से निकलने वाला रेडिएशन होता है, जो पूरे सौर मंडल को प्रभावित कर सकता है। इसके प्रभाव से धरती का चुंबकीय क्षेत्र तक नहीं बचता। इसी वजह से इसे आपदा कहते हैं। ये पृथ्वी के आसपास के वातावरण की ऊर्जा पर भी अपना असर डालता है। हालांकि सौर तूफान पहले भी आ चुका है। ये 1989 में कनाडा के क्यूबेक शहर में आया था। इसकी वजह से यहां 12 घंटे तक बिजली नहीं आई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com