रक्षा राज्य मंत्री  ने स्टेशन कैंटीन और ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक देहरादून का दौरा किया

लखनऊ। अजय भट्ट ने ग्राहकों के साथ खुलकर बातचीत की और यह जानकर प्रसन्न हुए कि ग्राहक कैंटीन प्रबंधन के प्रयासों से खुश थे। ग्राहकों की संतुष्टि को मापने और ईमानदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग में प्रबंधन के प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री भट्ट ने कहा कि सभी कैंटीनों को इसी तरह की पहल करनी चाहिए और स्टेशन कैंटीन देहरादून की तरह ग्राहक संतुष्टि कियोस्क और एक्सेस कंट्रोल सॉफ्टवेयर स्थापित करना चाहिए। उन्होंने इन्वेंट्री प्रबंधन के प्रयासों और तेजी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुओं को प्रदर्शित करने के तरीके की सराहना की। आरआरएम ने कस्टम मेड ट्रॉलियों और इस तथ्य की सराहना की कि कैंटीन में कोई होर्डिंग या ब्रांड प्रचार नहीं था।

श्री भट्ट ने ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक का भी दौरा किया और वे पूर्व सैनिकों के लिए बनाए गए प्रसाधन कक्ष परिसर से प्रभावित हुए। यह टॉयलेट कॉम्प्लेक्स हरित भवन मानदंडों का पालन करता है और गंध मुक्त वातावरण प्रदान करने के लिए प्राकृतिक प्रकाश और वेंटिलेशन का उपयोग करता है। विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया, यह आधुनिक शौचालय सफाई उपकरणों के उपयोग और पानी के संरक्षण की सुविधा प्रदान करता है। सफाई कर्मचारियों द्वारा उच्च दबाव मशीनों, इलेक्ट्रॉनिक स्क्रबर, वैक्यूम क्लीनर और ड्रायर का उपयोग करके हर घंटे शौचालयों को साफ किया जाता है।

1,36,571 पूर्व सैनिकों और परिवारों की कुल निर्भरता के लिए, पॉलीक्लिनिक में नौ चिकित्सा अधिकारी, एक चिकित्सा विशेषज्ञ, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और दो दंत चिकित्सक कार्यरत हैं जो प्रतिदिन लगभग 700 से 800 रोगियों को देखते हैं। ईसीएचएस द्वारा प्रदान किए गए मानक चिकित्सा उपकरणों के अलावा ये पॉलीक्लिनिक स्टेशन संसाधनों के माध्यम से खरीदे गए ओमरॉन कॉन्टैक्टलेस वाइटल चेक मशीन जैसे अत्याधुनिक निदान और चिकित्सा सहायता उपकरणों से लैस है।

इस तथ्य की सराहना करते हुए कि पंजीकरण काउंटरों को दो से बढ़ाकर छह कर दिया गया है, और वरिष्ठ नागरिकों, युद्ध में विकलांगों के लिए अलग काउंटर और निरंतर पंजीकरण और ऑनलाइन रेफरल की प्रणाली है, आरआरएम ने कहा कि रोगी देखभाल में सुधार के ऐसे प्रयास उन लोगों के मनोबल को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होंगे जिन्होंने देश के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ वर्ष दिए है।

आरआरएम ने फीडबैक कियोस्क की सराहना की जो रोगी देखभाल के सभी मापदंडों को रिकॉर्ड करता है और प्रक्रियाओं और प्रणालियों में सुधार के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को फीडबैक प्रदान करता है। आरआरएम ने कहा कि बुजुर्गों को एमएच से पॉलीक्लिनिक तक आने-जाने की जरूरत से छुटकारा दिलाने के लिए एमएच के साथ एक LAN स्थापित करने की दिशा में इस तरह की पहल और परियोजना को अन्य स्टेशनों पर भी दोहराया जाना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com