केदारनाथ धाम मार्ग पर बिना रजिस्ट्रेशन वाले यात्री वाहनों की एंट्री बंद

केदारनाथ/देहरादून। चारधाम यात्रा के तहत केदारनाथ धाम तक बिना पंजीयन के आने वाले वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। सीतापुर और सोनप्रयाग स्थित पार्किंगों में सीमित स्थान होने के कारण स्थानीय प्रशासन केवल निर्धारित तिथि का पंजीकरण होने पर ही वाहनों को प्रवेश दे रही है।

रुद्रप्रयाग के पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे ने शुक्रवार को चौकी जवाड़ी पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और संबंधित प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों पर रुकने वालों की एक निश्चित क्षमता है। रुद्रप्रयाग जनपद स्थित पार्किंगों की भी एक निश्चित क्षमता है। सबसे बड़ी बात यह है कि सीतापुर और सोनप्रयाग स्थित पार्किंगों में किसी वाहन की एंट्री हो जाने के उपरांत वाहन तीन दिन तक पार्किंग में ही रहता है। उन्होंने कहा कि पार्किंग में निकासी काफी कम होने व बाहर से अत्यधिक वाहनों के आने से यात्रा मार्ग पर अत्यधिक दबाव बढ़ रहा है। वाहनों के दबाव कम करने के लिए रुद्रप्रयाग जनपद के चौकी जवाड़ी बाईपास पर बाहर से आने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है। बद्रीनाथ धाम की तरफ जा रहे वाहनों को मुख्य बाजार रुद्रप्रयाग होते हुए जाने दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम की ओर जाने के लिए केवल निर्धारित तिथि का पंजीकरण होने पर ही जाने दिया जा रहा है।

पैदल, डंडी-कंडी या घोड़े-खच्चर से केदारधाम पहुंच रहे श्रद्धालु

केदारनाथ धाम जाने वाले मार्ग पर पुलिस यातायात को नियंत्रित करने के लिए वाहनों को सीतापुर व सोनप्रयाग की ओर भेजा जा रहा है। तिलवाड़ा, काकड़ागाड़, नारायणकोटि, दगड़या बैरियर (फाटा) शेरसी में अस्थायी बैरियरों से सीतापुर व सोनप्रयाग पार्किंग से हो रही निकासी के क्रम में इन स्थानों से वाहन आगे की ओर भेजे जा रहे हैं। सीतापुर व सोनप्रयाग पहुंचे यात्रियों को शटल पार्किंग सोनप्रयाग तक भेजे जाने के लिए कतारबद्ध करते हुए गौरीकुंड व यात्रियों की सुविधानुसार, पैदल, डंडी-कंडी या घोड़े-खच्चर की सहायता से केदारनाथ धाम भेजा जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com