मुस्लिम महिलाओं के हित में डेनमार्क सरकार का बड़ा फैसला

डेनर्माक सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए सावर्जनिक जगह पर बुर्का पहनना बैन कर दिया गया है. इसके साथ ही डेनमार्क सरकार ने यह एलान किया है कि जो मुस्लिम महिलाएं बुर्का या हिजाब पहनकर सार्वजनिक जगहों पर घूमते दिखेंगी, तो उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. फ्रांस, बेल्जियम, बुल्गारिया और जर्मनी जैसे देश पहले ही बुर्के पर बैन लगा चुके हैंडेनर्माक सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए सावर्जनिक जगह पर बुर्का पहनना बैन कर दिया गया है. इसके साथ ही डेनमार्क सरकार ने यह एलान किया है कि जो मुस्लिम महिलाएं बुर्का या हिजाब पहनकर सार्वजनिक जगहों पर घूमते दिखेंगी, तो उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. फ्रांस, बेल्जियम, बुल्गारिया और जर्मनी जैसे देश पहले ही बुर्के पर बैन लगा चुके हैं.      गौरतलब है कि डेनमार्क की सरकार पहले से ही अपने देश में महिलाओं के बुर्का और हिजाब पहनने पर रोक लगाने की तैयारी कर रही थी.इससे पहले डेनमार्क सरकार को सार्वजनिक जगह पर बुर्का पर बैन के लिए पिछले साल अक्टूबर में ही सभी तीनों गठबंधन पार्टियों का समर्थन मिल चुका था.  यहाँ डेनमार्क की सरकार के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के ऐसे वस्त्रों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी, जिससे चेहरा पूरी तरह से ढक जाता हो.  ऐसा करने वालों को जुर्माना भी देना पड़ सकता है. डेनमार्क सरकार से पहले यूरोप में फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड, बुल्गारिया और जर्मनी स्टेट बावारिया में बैन लगाया जा चुका है. ज्ञात हो कि इसके अलावा जून 2017 में नॉर्वे सरकार ने स्कूल और यूनिवर्सिटिज में बुर्का और हिजाब पर बैन लगाने के लिए प्रस्ताव पास किया जा चुका है.

गौरतलब है कि डेनमार्क की सरकार पहले से ही अपने देश में महिलाओं के बुर्का और हिजाब पहनने पर रोक लगाने की तैयारी कर रही थी.इससे पहले डेनमार्क सरकार को सार्वजनिक जगह पर बुर्का पर बैन के लिए पिछले साल अक्टूबर में ही सभी तीनों गठबंधन पार्टियों का समर्थन मिल चुका था.

यहाँ डेनमार्क की सरकार के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के ऐसे वस्त्रों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी, जिससे चेहरा पूरी तरह से ढक जाता हो.  ऐसा करने वालों को जुर्माना भी देना पड़ सकता है. डेनमार्क सरकार से पहले यूरोप में फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड, बुल्गारिया और जर्मनी स्टेट बावारिया में बैन लगाया जा चुका है. ज्ञात हो कि इसके अलावा जून 2017 में नॉर्वे सरकार ने स्कूल और यूनिवर्सिटिज में बुर्का और हिजाब पर बैन लगाने के लिए प्रस्ताव पास किया जा चुका है.

Loading...