प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड को तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड को तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात देंगे। हजारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पलामू, हजारीबाग और दुमका मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और यहां बनने वाले 500 बेड के अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे। इसके साथ ही वे कई अन्य योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री रांची में आयुष्मान भारत के लाभुकों से भी संवाद करेंगे।

संयुक्त बिहार के समय इस क्षेत्र को 48 साल बाद मेडिकल कालेज मिलेगा। झारखंड गठन के बाद पहली बार मिलेगा। रिम्स का निर्माण 1960 में हुआ था, जबकि एमजीएम का 1961 व पीएमसीएच का 1971 में। प्रधानमंत्री बिहार से सीधे हजारीबाग पहुंचेंगे। यहां वे तीनों मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे। वे दुमका, पलामू और हजारीबाग के साथ-साथ जमशेदपुर में 500 बेड के अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। दुमका, पलामू और हजारीबाग में बनने वाले 500 बेड के अस्पताल की लागत करीब 1475 करोड़ रुपये आएगी। वहीं, जमशेदपुर में बनने वाले अस्पताल की लागत 429 करोड़ रुपये आएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी शाम चार बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे और स्टेट हैंगर में आयुष्मान भारत के लाभुकों से सीधे संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री के हजारीबाग और रांची कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची में शनिवार को स्टेट हैंगर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। लोकसभा चुनाव से पूर्व होने वाले प्रधानमंत्री के इस दौरे को एतिहासिक बनाने की तैयारी की जा रही है। सरकार व संगठन दोनों ही मोर्चा पर लोगों को पीएम के कार्यक्रम के बाबत जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बता दें कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीनों मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास एक ही दिन 23 फरवरी 2017 को किया था। इन तीनों मेडिकल कॉलेज की लागत 885 करोड़ के करीब आई है। सभी मेडिकल कॉलेज का निर्माण रिकार्ड समय में किया गया है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण में केंद्र व राज्य की हिस्सेदारी 60 और 40 फीसद की है। 

4000 करोड़ से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री अपने कार्यक्रम में 4000 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे। इनमें 885 करोड़ के तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन 1905 करोड़ की लागत से चार जिलों में पांच-पांच सौ बेड के अस्पतालों का शिलान्यास तथा 807 करोड़ की लागत से सिंचाई एवं जलापूर्ति योजना का उद्घाटन-शिलान्यास आदि शामिल हैं।

खास बातें

-500-500 बेडों के अस्पताल की आधारशिला हजारीबाग, दुमका, पलामू और जमशेदपुर में रखी जाएगी
-हजारीबाग, दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज का करेंगे उद्घाटन
-राज्य के पहले महिला इंजीनियरिंग कॉलेज की होगी शुरुआत
-किसानों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने की योजना का होगा शुभारंभ
-रांची में आयुष्मान भारत के लाभुकों से प्रधानमंत्री करेंगे सीधा संवाद

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com