यरूशलम में अमरीकी दूतावास खुलने पर हिंसा, हुई 55 लोगों की मौत

गज़ा सीमा पर इसराइली सैनिकों के साथ फलस्तीनियों की झड़प में में कम से कम 55 फलस्तीनी मारे गए हैं. फलस्तीनी अधिकारियों के मुताबिक़ इस हिंसक झड़प में 2700 लोग घायल भी हुए हैं. यरूशलम में अमरीकी दूतावास के उद्घाटन के पहले ये हिंसा हुई है. इस दूतावास को लेकर फलस्तीनी नाराज़ बताए जा रहे थे.

फलस्तीनी इसे यरूशलम पर इसराइली कब्ज़े को अमरीकी समर्थन के तौर पर देख रहे रहैं. फलस्तीनी लोग यरूशलन के पूर्वी इलाक़े पर अपना दावा जताते हैं. सोमवार को अमरीका ने यरूशलम में अपना दूतावास खोल दिया. इस कार्यक्रम में अमरीकी अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बेटी और दामाद ने शिरकत की. राष्ट्रपति ट्रंप ने वीडियो पर इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस घड़ी का लंबे समय से इंतज़ार था.

गज़ा में क्या चल रहा है

गज़ा पर शासन करने वाले मुस्लिम संगठन हमास ने पिछले छह हफ़्तों से इसे लेकर विरोध प्रदर्शन छेड़ रखा है. इसराइल का कहना है कि प्रदर्शनकारी सीमा पर लगे बाड़ को तोड़ने की कोशिश कर रहे थे. इसराइल इस बाड़ की कड़ाई से सुरक्षा करता है. हमास के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि सोमवार को हुई हिंसा में मारे गए लोगों में बच्चे भी हैं.

गज़ा से मिल रही रिपोर्टों के मुताबिक़ वहां फलस्तीनियों ने पत्थर फेंके और आग लगाने के काम आने वाले बम चलाए. इसके जवाब में इसराइल की ओर से स्नाइपरों ने गोलियां चलाईं. इसराइल की सेना का कहना है कि 35 हज़ार फलस्तीनी सीमा पर लगे बाड़ के पास दंगा कर रहे थे.

इसराइल का कहना है कि इस विरोध प्रदर्शन का मक़सद सीमा पर लगी बाड़ को तोड़ना और इससे लगे उसके रिहाइशी इलाकों पर हमला करना था. इसराइल की सेना ने बताया कि रफ़ा में सुरक्षा बाड़ के पास विस्फोटक लगाने की कोशिश कर रहे तीन लोगों को उसने मार दिया. यहां तक कि इसराइल ने जबालिया में हमास की सैनिक चौकियों को पर भी हवाई हमले किए हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com