यहां निकली 459 पदों पर भर्ती, 10वीं पास युवा भी कर सकते है आवेदन

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइज़ेशन, रक्षा मंत्रालय ने जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स के पोस्ट पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 459 पद भरे जाने हैं जिसके लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन ऑफिशियल पोर्टल पर जारी किया गया है। इच्छुक कैंडिडेट्स bro.gov.in पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी इस भर्ती अभियान के लिए अप्लाई कर सकते हैं और महिला अभ्यर्थी भर्ती की पात्र नहीं हैं।

चयन प्रक्रिया:
चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को एक परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा 100 नंबरों की होगी जिसमें ऑब्‍जेक्टिव तथा सब्‍जेक्टिव प्रश्न होंगे। परीक्षा हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होगी। ऑब्जेक्टिव पार्ट OMR आधारित होगा, जबकि आंसर शीट में सब्जेक्टिव पार्ट का उत्तर देना होगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही कैंडिडेट्स को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए आधार माना जाएगा। जो केंडिडेट लिखित परीक्षा में पास होंगे उन्‍हें फिजिकल टेस्‍ट में सम्मिलित होना होगा। कैंडिडेट्स को नौकरी के लिए पात्र होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे। SC तथा ST श्रेणी के कैंडिडेट्स के लिए कट-ऑफ 40 प्रतिशत है। आवेदन करने के लिए केंडिडेट ऑफिशियल पोर्टल, bro.gov.in से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। भरा हुआ फॉर्म नीचे दिए पते पर रजिस्‍टर्ड डाक से भेजना होगा।

पता:
कमांडेंट, GREF सेंटर,
दिघी कैंप, पुणे – 411 015

आयु सीमा: 
अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयुसीमा 27 वर्ष तय है। आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयुसीमा में छूट भी दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता:
केंडिडेट को साइंस स्‍ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए तथा ड्राफ्ट्समैन, स्टोरकीपर टेक्निकल, लैबोरेटरी मेडिकल पोस्ट के लिए दो वर्ष का सर्टिफिकेट होना चाहिए। स्टोर सुपरवाइज़र पद के लिए, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री होना अनिवार्य है। रेडियो यांत्रिकी, मल्‍टी स्किल्‍ड वर्कर पोस्‍ट के लिए, कक्षा 10वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: http://bro.gov.in/WriteReadData/linkimages/4614759373-1.pdf

Loading...
IGNITED MINDS