‘अगर आखिरी टेस्ट मैच में भी ऐसी पिच बने तो फिर ICC भारतीय टीम के खिलाफ करे ये कार्रवाई’

डे-नाइट टेस्ट के लिए अहमदाबाद की पिच को लेकर आलोचनाओं का दौर अभी भी जारी है। अब इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने पिच पर अपनी राय दी है। पनेसर ने कहा कि अगर मेजबान टीम 4 मार्च से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच अहमदाबाद में इसी तरह का ट्रैक तैयार करेगी तो फिर आइसीसी को भारत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कुछ अंक वापस लेने चाहिए।

पिंक बॉल से 24 फरवरी से शुरू हुआ टेस्ट मैच सिर्फ दो ही दिन में खत्म हो गया था, जब इंग्लैंड की टीम दो बार स्पिनरों के सामने धराशायी हो गई। तीसरे टेस्ट को भारत ने जीता और सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की टीम के कई दिग्गज खिलाड़ी पिच की आलोचना कर चुके हैं। कई पूर्व क्रिकेटरों ने इस तरह की दलील दी है कि अगले मैच में ऐसी पिच होने पर भारतीय टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक कम किए जाएं।

एएनआइ से बात करते हुए पनेसर ने कहा है कि आइसीसी शायद इसे नहीं अपनाए, लेकिन अगर अगले टेस्ट मैच में भी इसे दोहराया जाता है तो उसे भारत को दंडित करना चाहिए। पनेसर ने कहा है, “मुझे लगता है कि अगर अगला टेस्ट मैच भी ऐसा ही होता है, तो हां, आइसीसी को अंक देने चाहिए। हर कोई इस बात से खुश है कि क्रिकेट को अब दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मिल गया है। कम से कम क्यूरेटर को एक अच्छा विकेट पैदा करना चाहिए था। भले ही यह एक टर्निंग विकेट हो, लेकिन हर कोई चेन्नई के बारे में शिकायत कर रहा था, यह और भी बुरा था।”

पनेसर ने कहा कि उन्हें स्पिनरों की मदद करने वाली पिचों की कोई समस्या नहीं है, लेकिन टेस्ट मैच कम से कम 3 या 4 दिन तक चलना चाहिए। उन्होंने कहा है, “यदि आप एक टर्निंग विकेट बना रहे हैं, तो कम से कम मैच 3-3.5 दिनों के लिए जाना चाहिए। भारत संभवत: एक टर्निंग पिच बनाएगा, लेकिन मैच कम से कम तीन दिनों तक चलना चाहिए। भारतीय लोग कह रहे हैं कि इंग्लैंड के बल्लेबाज बहुत अच्छी तरह से स्पिन नहीं खेल सकते हैं, अगर आप इसे ध्यान में रखते हैं, तो एलिस्टेयर कुक और केविन पीटरसन ने यहां रन बनाए हैं।”

 

Loading...
IGNITED MINDS