गरीबों की मदद के लिए 14500 करोड़ रुपये दान करेंगे अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस, बनाया फंड

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस ने गरीबों की मदद के लिए 2 अरब डॉलर (करीब 14,500 करोड़ रुपये) दान करने का निर्णय लिया है. उन्होंने परोपकार के लिए एक फंड की शुरुआत की है जिससे बेघर परिवारों और गरीब बच्चों की मदद की जाएगी.

यह फंड दो हिस्सों में विभाजित होगा-डे 1 फैमिलीज फंड और डे 1 एकेडमीज फंड. इस फंड की शुरुआत का ऐलान करते हुए खुद बेजोस ने ट्वीट कर कहा, ‘बेजोस डे वन फंड की घोषणा करते हुए हमें काफी खुशी हो रही है. इसकी शुरुआत में ही 2 अरब डॉलर देने का वचन है और इसमें दो मुख्य क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा: मौजूदा गैर मुनाफे वाली संस्थाओं का सहयोग करना और कमजोर आय वर्ग के लिए गैर मुनाफे वाले टियर वन प्री-स्कूल का नेटवर्क तैयार करना.

बेजोस ने कहा कि डे 1 फैमिलीज फंड के द्वारा सामाजिक कार्यों में लगी संस्थाओं, नागरिक संगठनों को सालाना अवॉर्ड भी दिया जाएगा. डे 1 एकेडमीज फंड के द्वारा एक उच्च स्तरीय, पूर्ण स्कॉलरशिप वाले मांटेसरी आधारित प्री-स्कूलों का नेटवर्क खड़ा किया जाएगा.

गौरतलब है कि अमेजॉन के सीईओ की कुल संपत्त‍ि 160 अरब डॉलर से ज्यादा है. फोर्ब्स के अनुसार बेजोस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं.

इसके पहले अमेरिका में ही माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अरबों डॉलर का दान किया था. उन्होंने मेलिंडा ऐंड गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की और उसे करीब 27 अरब डॉलर का दान किया. अमेरिका के ही दिग्गज निवेशक वारेन बफे ने भी 21.5 अरब डॉलर की संपत्त‍ि को परोपकार में लगा दिया है.

भारत में दान करने के मामले में सबसे आगे विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी रहे, जिन्होंने करीब 8 अरब डॉलर तक परोपकार में लगाने की घोषणा की है.
Loading...
IGNITED MINDS