दक्षिण अफ्रीका: कोरोना के नये वेरिएंट के मामले बढ़े, डब्ल्यूएचओ ने की टीम की तैनाती

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नये वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गौतेंग प्रांत में अपने अधिकारियों की टीम को तैनात किया है। यह प्रांत महामारी का केंद्र कहा जा रहा है।

ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में ठीक एक हफ्ते पहले पाया गया था। अब यह विश्व के 24 देशों तक फैल चुका है।

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक डॉ. सलाम गुए ने कहा कि हम निगरानी और संपर्क में आए लोगों की जांच में सहयोग करने के लिए गौतेंग प्रांत में एक टीम तैनात कर रहे हैं। यह टीम पहले ही दक्षिण अफ्रीका में जिनोमिंग सिक्वेंसिंग पर काम कर रही है।

दक्षिण अफ्रीका के आर्थिक केंद्र जिनोम प्रांत में पिछले एक हफ्ते में संक्रमण के 80 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्यूनिकेबल डिसीस की ओर से कहा गया है कि 75 प्रतिशत नमूनों में नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका के निदेशक मात्शिदिसो मोएती ने कहा कि देशों को कोरोना के प्रति सतर्क रहना चाहिए। इसे पूरे अफ्रीका में व्यापक रूप से फैलने से रोकना चाहिए।

गौतेंग के प्रीमियर डेविड मखुरा ने संवाददाता सम्मेलन में पुष्टि की है कि प्रांत चौथी लहर के मुहाने पर है। उन्होंने कहा कि हम बहुत करीब से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। हमारी क्लीनिकल टीम लगातार इस पर फीडबैक दे रही है। लगातार मामले बढ़ने के कारण हम सभी लोग चिंता में हैं।

Loading...