आज गुजरात दौरे पर PM मोदी, गांधी म्‍यूजियम का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (30 सितंबर) गुजरात के राजकोट, आणंद और कच्छ जिलों का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में नवनिर्मित महात्मा गांधी म्‍यूजियम का उद्घाटन भी करेंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (30 सितंबर) गुजरात के राजकोट, आणंद और कच्छ जिलों का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में नवनिर्मित महात्मा गांधी म्‍यूजियम का उद्घाटन भी करेंगे.  बता दें कि महात्मा गांधी ने 1887 में इस स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा दी थी. आजादी के बाद इस स्कूल का नाम बदलकर मोहनदास गांधी हाईस्कूल रख दिया गया था. अधिकारियों द्वारा इसे म्‍यूजियम में तब्दील करने के उद्देश्य से 2017 में बंद कर दिया गया था.  आणंद जिले से शुरू होगा दौरा  पीएम मोदी का दिनभर का दौरा आणंद जिले से शुरू होगा. यहां वह  गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के चॉकलेट प्‍लांट का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा किसानों को भी संबोधित करेंगे. यहीं से पीएम वीडियो लिंक के जरिये जिले की अंकलाव तहसील के मुजकुवा में एक सौर ऊर्जा सहकारी समिति की भी शुरुआत करेंगे. यह समिति 11 किसानों ने बनाई है, जो सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा. इसके अलावा समिति अतिरिक्त सौर ऊर्जा की बिक्री भी करेगा.    पीएम मोदी इसके साथ ही कच्छ जिले के अंजार में गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड (जीएसपीएल) द्वारा मुंद्रा पोर्ट और अंजार के बीच बिछाई गई प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को भी राष्ट्र को सौंपेंगे. वह कच्छ के वरसाना, भीमासार, अंजार और भुज शहरों को जोड़ने के लिए चार लेन वाले नेशनल हाइवे भूमि-पूजन भी करेंगे.  सुरक्षा एजेंसी अलर्ट मोड में  बता दें कि प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में हैं. दरअसल, बीते सोमवार को कच्छ के भचाऊ तहसील के चोबारी के पास से सैटेलाइट फोन के सिग्नल मिलने से हडकंप मच गया था. सिग्नल मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई और पूरे मामले की जांच शुरू कर दी.

बता दें कि महात्मा गांधी ने 1887 में इस स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा दी थी. आजादी के बाद इस स्कूल का नाम बदलकर मोहनदास गांधी हाईस्कूल रख दिया गया था. अधिकारियों द्वारा इसे म्‍यूजियम में तब्दील करने के उद्देश्य से 2017 में बंद कर दिया गया था.

पीएम मोदी का दिनभर का दौरा आणंद जिले से शुरू होगा. यहां वह  गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के चॉकलेट प्‍लांट का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा किसानों को भी संबोधित करेंगे. यहीं से पीएम वीडियो लिंक के जरिये जिले की अंकलाव तहसील के मुजकुवा में एक सौर ऊर्जा सहकारी समिति की भी शुरुआत करेंगे. यह समिति 11 किसानों ने बनाई है, जो सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा. इसके अलावा समिति अतिरिक्त सौर ऊर्जा की बिक्री भी करेगा.  

पीएम मोदी इसके साथ ही कच्छ जिले के अंजार में गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड (जीएसपीएल) द्वारा मुंद्रा पोर्ट और अंजार के बीच बिछाई गई प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को भी राष्ट्र को सौंपेंगे. वह कच्छ के वरसाना, भीमासार, अंजार और भुज शहरों को जोड़ने के लिए चार लेन वाले नेशनल हाइवे भूमि-पूजन भी करेंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में हैं. दरअसल, बीते सोमवार को कच्छ के भचाऊ तहसील के चोबारी के पास से सैटेलाइट फोन के सिग्नल मिलने से हडकंप मच गया था. सिग्नल मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई और पूरे मामले की जांच शुरू कर दी.

Loading...
IGNITED MINDS