B’DAY SPL : 13 की उम्र में हो गया था गौहर का रेप, किसी ने नहीं की उनसे शादी

गायिकी और डांसिंग की दुनिया में अपना बड़ा नाम कमाने वाली गौहर जान का आज 145 वां जन्मदिन हैं. गौहर का जन्म 26 जून 1873 को हुआ था. 17 जनवरी 1930 को गौहर जान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन वो आज भी अपने गीत और डांस के कारन लोगो के दिलों में जिन्दा हैं. गौहर का जन्म क्रिश्चियन परिवार में हुआ था और पहले उनका नाम एंजेलिना योवर्ड था. एंजेलिना जब 6 साल की थी तब ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया था और इसके बाद एंजेलिना की माँ ने कलकत्ता में रहने वाले मलक जान से शादी कर ली थी. शादी के बाद एंजेलिना की माँ ने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था और इसी के बाद एंजेलिना का नाम बदलकर गौहर जान हो गया.B'DAY SPL : 13 की उम्र में हो गया था गौहर का रेप, किसी ने नहीं की उनसे शादी

गौहर जान जब 13 साल की थी तो उस उम्र में ही उनका रेप हो गया था. लेकिन फिर भी उन्होंने अपने जीवन से हार नहीं मानी और संगीत के क्षेत्र में बड़ा नाम कमाया. ऐसा कहा जाता हैं कि गौहर अपने ज़माने की सबसे महँगी कलाकारों में से एक थी. जी हाँ… जब भी गौहर को कही गाना गाना होता था तो पहले सोने की सौ एक गिन्नियां लेती थी और उसके बाद ही गाती थी. गौहर बिलकुल राजघराने की रानियों की तरह ही रहती थी और उनका पहनावा भी ऐसा ही था.

जब भी किसी बड़े घराने में या नवाब के लिए गौहर को महफ़िल सजाने के लिए बुलाया जाता था तो उनके लिए एक पूरा काफिला भेजा जाता था जिसके बाद ही गौहर उस स्थान पर पहुँचती थी. गौहर उस ज़माने की पहली करोड़पति गायिका थी. गौहर के पास किसी भी चीज़ की कोई कमी नहीं थी चाहे वो पैसा हो या फिर कला लेकिन फिर भी उन्होंने हमेशा ही प्यार में धोखा खाया हैं और उनकी कभी शादी नहीं हुई थी.

दरअसल कोई भी गौहर से शादी ही नहीं करना चाहता था. गौहर ने एक पठान से शादी तो की थी लेकिन वो भी चल नहीं पाई और गौहर को इस शादी के चक्कर में अपनी सारी जायदाद बेचनी पड़ी. वैसे आज गौहर खान की 145वी सालगिरह पर गूगल ने भी उनके लिए डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी हैं.

Loading...
IGNITED MINDS