इराक में ISIS के खात्मे के बाद पहली बार शुरू हुआ मतदान

बगदाद। पिछले लम्बे समय से आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के जुल्मों का शिकार हो रहे इराक ने आख़िरकार पूरी तरह अपने देश से इस्लामिक स्टेट का सफाया कर दिया है. खुद को ISIS से मुक्त किये जाने के बाद पहली बार इराक में संसदीय चुनाव के लिए शनिवार को मतदान शुरू हुआ. हिंसा से ग्रस्त इस देश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान केंद्रों को खोला गया. यूं तो इराक में काफी हद तक हिंसा की घटनाओं में कमी देखने को मिली है लेकिन इस अभी भी सुरक्षाबलों के लिए जिहादी एक बड़ी मुसीबत बने हुए है.

गौरतलब है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी दोबारा सत्ता पर काबिज होने के लिए चुनाव लड़ रहे है. बता दें कि साल 2014 में जब उन्होंने देश की कमान संभाली थी तब आईएस का कब्ज़ा देश के ज्यादातर राज्यों पर था. देश से IS का खात्मा करने का फायदा अब्दी को इन चुनावों में जरूर मिलेगा. चुनावों को ध्यान में रखते हुए यहां सुरक्षा की पूरी तैयारियां की गई है.

इसके बारे ने अधिक जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि, इसके लिए 9 लाख पुलिसकर्मियों और सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. हवाईअड्डों तथा सीमाओं को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है. मतदान केन्द्र शाम छह बजे तक खुले रहेंगे. वहीं इन चुनावों के पहले चरण के नतीजे आगामी तीन दिन में आ जाएंगे.

Loading...
IGNITED MINDS