दूध में बस मिला ले गोंद कतीरा, सेहत को मिलेंगे ये लाभ

दूध बॉडी में कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने में हमारी मदद करता है. शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा भरपूर होगी तो मनुष्य की हड्डियां भी मजबूत रहेंगी. रोजाना केवल एक गिलास दूध आपको तंदरुस्त बनाये रखने में आपकी मदद कर सकता है. लेकिन दूध में अगर आप गोंद कतीरा मिलाकर पीते हैं तो इसे और भी लाभकारी माना गया है.

-दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से तनाव भी दूर रहता है. यह तनाव दूर करने का एक बेहतरीन उपाय माना जाता है. इसके अलावा हलके गुनगुने दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है और शुक्राणुओं की संख्या में भी वृद्धि होती है.

-गोंद कतीरा में प्रोटीन और फ़ॉलिक एसिड की मात्रा धिक् होती है जो शरीर में मौजूद खून को गाढ़ा करने में हमारी मदद करता है. यह शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करता है.

-यदि आप गोंद कतीरा के साथ मेहंदी के फूल को पीसकर दूध में मिलाकर पी लेंगे तो सिरदर्द की समस्या दूर हो जायेगी.

-पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने के लिए दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीना एक अच्छा उपाय है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

-दूध से आपको प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा अन्य ज़रूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं. गोंद कतीरा हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है. दोनों को अगर मिला दिया जाए तो यह एक बेहतरीन सेहत विकल्प साबित हो सकता है.

-अगर रोजाना दूध के साथ गोंद कतीरा मिलाकर पिया जाए तो यह आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. यह दोनों प्रकार की क्षमताओं में इजाफा करने में सहायक होता है. इससे थकान दूर होती है.

-अगर आपको कम नींद आती है या बिल्कुल नींद नहीं आती तो रात को सोते समय गर्म दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पियें. ऐसा करने से नींद भी बेहतर आती है और आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com