फाइबर से भरपूर आलूबुखारा के सेवन से होने वाले इन स्वस्थ लाभ के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जाने यहाँ

गर्मियों में मिलाने वाला फल आलूबुखारा के सेवन से कई तरह के स्वस्थ लाभ देखने को मिलते है।  खाने में खट्टा मीठा ये फल फाइबर से भरपूर होता है इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में मिनरल और विटामिन भी पाया जाता है  इसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्वस्थ के लाभों का खजाना है तो देर किस बात की है आइये जानते है इससे होने वाले स्वस्थ लाभ के बारे में।

– आलूबुखारा आपके डील की सेहत का सबसे अच्छा साथी है इसके सेवन से रक्त का थक्का बनाने से रोकता है जिससे ब्लडप्रेशर के नियंत्रण और हृदय रोगों की संभावना काफी मात्रा में  कम होती है. इसके साथ ही इसके सेवन से अल्जाइमर के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

– आलूबुखारा का सेवन साबुत करने से अर्थात बिना छिलका निकले इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने में सहायक होता है. यह कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है.

– महिलाओ की समस्याओ में जैसे की मेनोपॉज़ और हड्डियों की कमजोरी को दूर करने में भी इसके सेवन से स्वस्थ लाभ पाए जाते है रजोनिवृत्ति के उपरांत महिलाएं आलूबुखारे का सेवन करें तो वे स्वयं को ओस्टियोपोरेसिस से बचा सकती हैं.

-दिमाग को तेज करने में भी आलूबुखारा के सेवन से लाभ होता है इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट से स्ट्रेस दूर करने में सहायता मिलती है साथ ही दिमाग तेह बनता है।

Loading...
IGNITED MINDS