पंजाब में अब तक सामने आए कोरोना मरीजों की संख्‍या एक लाख के पार हो गई है। इसके साथ ही राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 65 लोगों की कोरोना से माैत हुई। दूसरी ओर राज्‍य में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रहे ट्रायल में पंजाब के तीनों सरकारी मेडिकल कालेज भी हिस्सा लेंगे। भारत बायोटेक लिमिटेड की ओर से इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के सहयोग से कोवैक्सीन का राज्य के मेडिकल कालेजों में मानवीय परीक्षण किया जाएगा। यह ट्रायल 15 अक्‍टूबर से शुरू होंगे।

राज्‍य में तीनों मेडिकल कॉलेजों में 15 अक्‍टूबर से होगा वैक्सीन का ट्रायल

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च विभाग अधिकारियों को ट्रायल के दौरान हर सावधानी के सख्ती के साथ पालन की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के ट्रायल के लिए प्रतिभागियों सहमति लाजमी होगी। उन्हें इस बारे में पूरी जानकारी देने के अलावा इसके संभावित नतीजों व खतरों से अवगत करवाए बिना ट्रायल में शामिल न किया जाए।

कैप्टन ने कहा कि भारत बायोटेक लिमिटेड ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार के साथ संपर्क किया था। ट्रायल में हिस्सा लेने वालों के लिए किसी भी अप्रिय घटना या प्रभाव या मौत के मामले में 75 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। संभावित बुरे प्रभावों में बुखार, इंट्रामस्क्यूलर टीके की जगह पर दर्द और बेचैनी हो सकती है। प्रतिभागियों को ट्रायल के तीसरे पड़ाव के हिस्से के तौर पर कोवैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी।

राज्य में कोरोना मरीज एक लाख के पार

दूसरी ओर राज्‍य में अब तक सामने आए कोरोना मरीजों की संख्‍या 1,00,842 हो गई है। राहत की बात है कि संक्रमित होने वाले की संख्या में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 1450 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। इस दौरान 1718 काेरोना मरीज स्वस्थ हुए। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 65 लोगों की मौत हुई। तरनतारन में न कोई मरीज मिला और न किसी की कोरोना से मौत हुई।

जालंधर में 11, लुधियाना व अमृतसर में नौ-नौ, पटियाला में आठ, मोहाली में चार, कपूरथला व रूपनगर में तीन-तीन लोगों की कोरोना से मौत हुई है। अमृतसर में 209, मोहाली में 188, पटियाला में 127, होशियारपुर में 97, गुरदासपुर में 94 और बठिंडा में 74 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।पटियाला में मंगलवार को 311, जालंधर में 252, अमृतसर में 232, बठिंडा व फिरोजपुर में 100-100 लोग स्वस्थ हुए।