पीएम मोदी ने यूपी की तस्वीर बदलने का दिया नजरिया : गडकरी

विकास और अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी धुरी बन सकते हैं अच्छे राजमार्ग : योगी

लखनऊ। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में गुरुवार को प्रदेश में 7,477 करोड़ की लागत से 505 किलोमीटर लम्बी 16 सड़क परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस मौके पर ​​केन्द्रीय राज्य मंत्री सेवानिवृत जनरल वीके सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत कई मंत्री उपस्थित रहे। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की तस्वीर को बदलने की एक नई दृष्टि-विजन दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश बहुत तेजी से बदल रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश एक सफल, समृद्ध और संपन्न बनेगा। ऐसा होते हुए दिखायी भी दे रहा है। इस सपने को पूरा करने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश के साथ खड़ी है। इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग के सभी काम तेज गति से किए जा रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में करीब दो लाख करोड़ रुपये के काम करने की बात उन्होंने कही थी। हम लगभग उसकी ओर पहुंच रहे हैं। कुछ कार्यों का लोकार्पण हुआ है और कुछ शुरू हुए हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि इन सब कार्यों के कारण उत्तर प्रदेश में उद्योग आएंगे, कृषि को इसका फायदा मिलेगा, नए रोजगार निर्माण होंगे और उत्तर प्रदेश सुखी, समृद्ध और संपन्न राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि मैंने हमें अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉन कैनेडी का प्रसिद्ध वाक्य था कि अमेरिका धनवान था, इस वजह से उसके रास्ते अच्छे नहीं हुए बल्कि अमेरिका के रास्ते अच्छे थे इस वजह से वह धनवान बना। इसलिए उत्तर प्रदेश को भी एक धनवान और संपन्न राज्य बनाने के लिए वाटर, पॉवर, ट्रांसपोर्ट और कम्युनिकेशन यह चार बातें अगर ठीक प्रकार से विकसित होंगी तो उत्तर प्रदेश का विकास होगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अच्छे राजमार्ग विकास और अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी धुरी बन सकते हैं। अच्छे राजमार्ग के निर्माण के साथ ही प्रदेश के अंदर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का जो कार्य बीते छह वर्षों के दौरान हुआ है वह अभूतपूर्व,अभिनंदन और सराहनीय है। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का दायित्व श्री गडकरी को दिया और उन्होंने अपने कृतित्व के माध्यम से देश के अंदर चमत्कार करके दिखाया। इस देश का कोई जनपद और कोई भू-भाग आज के दिन ऐसा नहीं है, जहां राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से विगत छह वर्षों के दौरान केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सड़क परिवहन विभाग को ना पहुंचाया हो या इस विभाग के कार्यक्रमों के माध्यम से आम जनता को ना जोड़ा गया हो। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर 1947 से लेकर 2014 तक जितने कुल राजमार्ग बने थे, उतने ही मात्र छह वर्ष के अंदर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने प्रदेश के अंदर बनाए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अंदर कार्य एक नई गति से आगे बढ़ता हुआ दिखाई दिया है। श्री गडकरी ने गोरखपुर के अपने पहले दौरे में एक बाईपास निर्माण कार्य का आश्वासन दिया था। इसके बाद वह कार्य समय से स्वीकृत हुआ और आज पूरा होने के साथ ही गोरखपुर की यातायात व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी बनते हुए उसका शुभारम्भ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के विकास को एक नई गति नहीं दी जा सकती है।

Loading...
IGNITED MINDS