पहली बार निवेश करने वालों के लिए ये 4 निवेश विकल्प हैं सबसे बेहतर, जानिए इनके बारे में

बाजार में निवेश के कई सारे विकल्प मौजूद हैं, लेकिन ऐसे निवेशक जो पहली बार निवेश कर रहे हैं उनके लिए यह तय कर पाना मुश्किल होता है कि आखिर वे किस निवेश विकल्प में निवेश करें। इसलिए, उनके लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे प्रत्येक साधन की समझ और उसके साथ आने वाले जोखिम के बारे में अच्छे से जान लें। एक्सपर्ट के मुताबिक, नए लोगों को हमेशा ऐसी योजनाएं चुननी चाहिए जो उनके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करती हों। कुछ लोकप्रिय निवेश विकल्प हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं:

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)

फिक्स्ड डिपॉजिट बचत का सबसे सुरक्षित विकल्प है। पहली बार निवेशकों को निश्चित रूप से एफडी में पैसे के कुछ हिस्से को रखना चाहिए और इसके लिए उचित अवधि का चयन करना चाहिए। सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर और Goodmoneying.com के फाउंडर मणिकरण सिंघल कहते हैं, ‘शुरुआती निवेशक को एफडी से शुरुआत करनी चाहिए ताकि बैंकिंग और कम्पाउंडिंग के बारे में जानकारी रख सके।

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) एक डाकघर बचत योजना है। पीपीएफ पहली बार निवेशकों के लिए एक आदर्श विकल्प है, क्योंकि यह कम जोखिम वाली भूख, कर लाभ और जमा किए गए धन पर स्थिर ब्याज जैसे कई लाभ प्रदान करता है। मणिकरण सिंघल कहते हैं लॉन्ग टर्म निवेश के लिए ये बेहतर विकल्प है।

म्युचुअल फंड (MF)

म्युचुअल फंड उम्र और आय के बावजूद सभी के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है, क्योंकि इससे निवेश में आसानी, विभिन्न प्रकार के फंड और पेशेवर प्रबंधन मिलता है। हालांकि, इससे जुड़े जोखिम को भी समझना चाहिए और निवेश के अनुसार सही फंड चुनना चाहिए। सिंघल कहते हैं पहली बार निवेशक को बैलेंस निवश या बैलेंस म्युचुअल फंड की तरफ ध्यान देना चाहिए। क्योंकि नए निवेशक को रिस्क का अंदाजा नहीं होता तो इसलिए बैलेंस्ड निवेश पर गौर करना चाहिए। लॉन्ग टर्म निवेश के लिए ये बेहतर विकल्प है।

इंश्योरेंस

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर और Goodmoneying.com के फाउंडर मणिकरण सिंघल कहते हैं, इंश्योरेंस पर भी ध्यान देना चाहिए और इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह हर चीज की फाउंडेशन होती है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस को साथ लेकर चलना चाहिए। इंश्योरेंस इन सभी निवेश विकल्प को सुरक्षा देती है।

 

Loading...
IGNITED MINDS