सऊदी अरब के शहजादे को अलकायदा की धमकी

मुल्क और खासकर महिलाओं के बेहतर मक़ाम के लिए लगातार काम कर रहे सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान को अरब प्रायद्वीप में सक्रिय अलकायदा ने चेतावनी भेजी है. आतंकी संगठन अल कायदा ने शहजादे के कदमों को ‘पाप भरी परियोजनाएं’ करार दिया है. शहजादे मोहम्मद अतिरुढ़िवादी सऊदी अरब में कई नीतिगत बदलाव ला रहे हैं जिनमें सिनेमाघरों की बहाली और महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति जैसे कदम शामिल हैं.

यमन स्थित इस जिहादी संगठन ने अपने मदाद न्यूज बुलेटिन में कहा, ‘बिन सलमान के नये दौर में मस्जिदों की जगह सिनेमाघरों ने ली है.’ जिहादी संगठनों की गतिविधियों पर नजर रखने वाली अमेरिकी कंपनी साइट इंटेलीजेंस ग्रुप ने यह खबर उठायी है. अलकायदा ने कहा, ‘उन्होंने इमामों से संबंधित पुस्तकों के स्थान पर पूर्व और पश्चिम के नास्तिकों ओर धर्मनिरपेक्षवादियों की बेतुकी बातों को जगह दी है और भ्रष्टाचार व नैतिक पतन के लिए द्वार को पूरी तरह खोल दिया है.’

अल कायदा ने अपने बयान में अप्रैल में जेद्दा में हुए डब्‍ल्यूडब्‍ल्यूई रॉयल रम्‍बल कार्यक्रम की आलोचना करते हुए कहा, ‘ युवा मुस्लिम पुरुष और महिलाओं के सामने विदेशी पहलवानों ने अपने प्राइवेट अंगों को दिखाया और उनमें से ज्‍यादातर क्रॉस पहने हुए थे. ये भ्रष्‍ट लोग यहीं नहीं रूके और नाइट म्‍यूजिकल, फिल्‍में और सर्कस शुरू कर दिया गया.’ गौरतलब है की सहजादे ने सुधारवादी नीति के तहत मुल्क के कानूनों में कई अहम् बदलाव किये है जिसका विश्वभर में स्वागत किया गया है. महिलाओं को स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति, सिनेमा घरो का निर्माण और महिलाओं को वहां चलने की अनुमति उनकी ऊंची सोच के प्रमाण है. जिससे अब अलकायदा को एतराज है.   

Loading...
IGNITED MINDS