गेल का कमाल, इंटरनेशनल क्रिकेट में आफरीदी के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ सेंट कीट्स में खेले गए तीसरे वनडे मैच में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है. दरअसल, गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज शाहिद आफरीदी के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ सेंट कीट्स में खेले गए तीसरे वनडे मैच में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है. दरअसल, गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज शाहिद आफरीदी के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.  बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में गेल ने 66 गेंदों में 73 रन की पारी खेली जिसमें 6 चौके और 5 छक्के शामिल थे. बांग्लादेश के खिलाफ 18वें ओवर में महमूदुल्लाह रियाद की गेंद पर छक्का जड़ते ही गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.  अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 476 छक्के पाकिस्तान के शाहिद अाफरीदी और वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल के नाम संयुक्त रूप से है. आफरीदी ने 524 इंटरनेशनल मैचों में कुल 476 छक्‍के लगाए हैं वहीं गेल के नाम 443 इंटरनेशनल मैचों में 476 छक्‍के हो गए हैं.  इस फेहरिस्त में आफरीदी के बाद गेल हैं. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैक्‍कुलम के नाम है, जिन्‍होंने 432 इंटरनेशनल मैचों में कुल 398 छक्‍के लगाए हैं. वहीं श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनथ जयसूर्या ने 586 इंटरनेशनल मैचों में कुल 352 छक्‍के लगाए हैं.  भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 342 छक्‍के दर्ज हैं. धोनी ने 504 इंटरनेशनल मैचों में ये उपलब्धि हासिल की है.  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के  शाहिद आफरीदी, पाकिस्तान - 476  क्रिस गेल, वेस्टइंडीज - 476  ब्रेंडन मैक्कुलम, न्यूजीलैंड - 398  सनथ जयसूर्या, श्रीलंका - 352  महेंद्र सिंह धोनी, भारत - 342  इस मैच में बांग्‍लादेश ने वेस्‍टइंडीज को 18 रन से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (103 रन) और महमूदुल्लाह रियाद (नाबाद 67 रन) की बदौलत 301 का स्कोर खड़ा किया.  जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 50 ओवर में छह विकेट पर 283 रन ही बनाए. गेल के 73 रन के अलावा रोवमैन पॉवेल ने नाबाद 74 रन बनाए. बांग्लादेश की टीम ने नौ साल बाद एशिया के बाहर कोई सीरीज अपने नाम की है.

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में गेल ने 66 गेंदों में 73 रन की पारी खेली जिसमें 6 चौके और 5 छक्के शामिल थे. बांग्लादेश के खिलाफ 18वें ओवर में महमूदुल्लाह रियाद की गेंद पर छक्का जड़ते ही गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 476 छक्के पाकिस्तान के शाहिद अाफरीदी और वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल के नाम संयुक्त रूप से है. आफरीदी ने 524 इंटरनेशनल मैचों में कुल 476 छक्‍के लगाए हैं वहीं गेल के नाम 443 इंटरनेशनल मैचों में 476 छक्‍के हो गए हैं.

इस फेहरिस्त में आफरीदी के बाद गेल हैं. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैक्‍कुलम के नाम है, जिन्‍होंने 432 इंटरनेशनल मैचों में कुल 398 छक्‍के लगाए हैं. वहीं श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनथ जयसूर्या ने 586 इंटरनेशनल मैचों में कुल 352 छक्‍के लगाए हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 342 छक्‍के दर्ज हैं. धोनी ने 504 इंटरनेशनल मैचों में ये उपलब्धि हासिल की है.

शाहिद आफरीदी, पाकिस्तान – 476

क्रिस गेल, वेस्टइंडीज – 476

ब्रेंडन मैक्कुलम, न्यूजीलैंड – 398

सनथ जयसूर्या, श्रीलंका – 352

महेंद्र सिंह धोनी, भारत – 342

इस मैच में बांग्‍लादेश ने वेस्‍टइंडीज को 18 रन से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (103 रन) और महमूदुल्लाह रियाद (नाबाद 67 रन) की बदौलत 301 का स्कोर खड़ा किया.

जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 50 ओवर में छह विकेट पर 283 रन ही बनाए. गेल के 73 रन के अलावा रोवमैन पॉवेल ने नाबाद 74 रन बनाए. बांग्लादेश की टीम ने नौ साल बाद एशिया के बाहर कोई सीरीज अपने नाम की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com