पति ने मारा थप्पड़ तो पत्नी बोली ‘आई डोंट लव यू’

अनुभव सिन्हा फ़िल्म ‘थप्पड़’ से देंगे पुरुषवादी अहंकार का जवाब

लखनऊ : अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर फिल्म ‘मुल्क’, दलित समस्या पर ‘आर्टिकल 15’ बनाने वाले फ़िल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा अब आने वाली फिल्म ‘थप्पड़’ में स्त्री विमर्श मुद्दे के साथ पुरुषवादी अहंकार का जवाब देंगे। इस फिल्म में दिग्गजों की भीड़  दिया मिर्ज़ा, तापसी पन्नू, पावेल गुलाटी, कुमुद मिश्रा, रत्ना पाठक शाह के बीच लखनऊ रंगमंच से निकले अभिनेता संदीप यादव भी अपना कमाल दिखायेंगे। वही हाल ही में इस फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज हो चुका है। फ़िल्म का ट्रेलर देखें तो साफ़ पता चलता है कि फिल्म ‘थप्पड़’ स्त्री विमर्श की बात करती है। फ़िल्म ‘थप्पड़’ 28 फरवरी को रिलीज़ हो रही है। बात अगर फिल्म की स्टोरी की करें तो एक पार्टी में पति की किसी आदमी से बहस के बाद पत्नी बार बार उसे समझाने की कोशिश करती है। पति उस व्यक्ति से उलझा रहता है लेकिन उसका कुछ बिगाड़ नहीं पाता, अब इसकी खीझ वह अपनी पत्नी पर उतारता है और उस पर हाथ चला देता है यानि थप्पड़ मार देता है।

दिग्गजों की भीड़ में लखनऊ के संदीप यादव बिखेरेंगे जलवा

इस थप्पड़ से पत्नी अपने पति से ख़ुद को अलग महसूस करती है। हालांकि दोनों परिवार उसे समझाने की कोशिश करते हैं उन सब सामाजिक नसीहत के सहारे (जो अमूमन बड़े बूढ़े देते रहते हैं) कि ‘पत्नी को बर्दाश्त करना सीखना चाहिए’। ‘रिश्ते को जोड़ कर रखना चाहिए’ इस पर तापसी पन्नू जवाब देती है कि कोई चीज़ जोड़ कर रखनी पड़े तो मतलब वो टूटी है। पत्नी अपने पति से कह देती है कि ‘आई डोंट लव यू’। इसके बाद से कैसे कहानी भावनात्मक फ़ैसले, सामाजिक दायरे, मूल्यों, कोर्ट व पारिवारिक दवाब से गुज़रते हुए किसी निर्णायक फ़ैसले पर पहुँचती है, ये देखना दिलचस्प होगा.

स्त्री विमर्श की बात करती फ़िल्म ‘थप्पड़’ 28 को होगी रिलीज़

कहानी की बात करें तो अनुभव सिन्हा ने अपने लिए ऐसे दर्शक बनाए हैं जो उनकी फिल्म का बेसब्री से इंतजार करते हैं। सामाजिक मुद्दों पर फिल्में बनाकर अनुभव सिन्हा ने अपनी अलग ही धारा चुन ली है। मुल्क से जो विषय उन्होनें उठाये उसे दर्शकों ने ख़ूब सराहा।  इस फ़िल्म में दिया मिर्ज़ा, तापसी पन्नू, पावेल गुलाटी, कुमुद मिश्रा, रत्ना पाठक शाह हैं। फ़िल्म में तापसी की नौकरानी के पति बने हैं लखनऊ रंगमंच से निकले अभिनेता संदीप यादव, जिन्होंने भारतेन्दु नाट्य अकादमी लखनऊ व राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली की कई कार्यशालाओं में हिस्सा भी लिया है।

‘बाटला हाउस’ में मंत्री का किरदार निभा संदीप ने बटोरी थी सुर्खियां

उन्होंने कई वर्षों रंगमंच की दुनिया के महान शख्सियत हबीब तनवीर के निर्देशन में भी काम किया है। संदीप यादव इससे पहले आमिर खान की फ़िल्म ‘पीपली लाइव’, विक्रम भट्ट की फ़िल्म ‘हेट स्टोरी’, प्रकाश झा की फ़िल्म ‘चक्रव्यूह’ में भी काम कर चुके है। संदीप ने हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘बाटला हाउस’ में निज़ामपुर के मंत्री का किरदार निभा सुर्खियां बटोरी थीं। उस फिल्म में मुख्य भूमिका ने जॉन अब्राहम और निर्देशक निखिल आडवाणी थे।
Loading...
IGNITED MINDS