रोहित-राहुल के शतक के बाद कुलदीप की हैट्रिक, भारत ने विंडीज को 107 रनों से दी मात

तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 1-1 से बराबर

विशाखापत्तनम : भारत ने वेस्टइंडीज को विशाखापत्तनम में खेल गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में 107 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इसी के साथ तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है। भारत की जीत में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा के शानदार शतक के बाद कुलदीप यादव की हैट्रीक की मुख्य भूमिका रही। श्रृंखला का आखिरी एवं निर्णायक मुकाबला रविवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा। बुधवार को विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी चुनी। इसके बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान 387 रन बनाए और मेहमान टीम को जीत के लिए 388 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 159 रनों की पारी खेली जबकि केएल राहुल ने 102 रन बनाए। इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 32 गेंदों पर 53 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम 280 रन पर ढेर हो गई और 107 रनों के बड़े अंतर से यह मुकाबला हार गई। वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप ने 78 रन, निकोलस पूरन ने 75 रन की पारी खेली।

388 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम ने सधी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज शाई होप और एविन लुइस की जोड़ी ने 10 ओवर में 56 रन जोड़े। टीम को पहला छटका लुइस के रूप में लगा। लुइस 35 गेंदों में 30 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरोन हेटमायर भी चार रन बनाकर रन आउट हो गए। वेस्टइंडीज टीम को तीसरा झटका रोस्टन चेज के रूप में लगा। चेज 9 गेंदों में 4 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। यहां से शाई होप ने निकोलस पूरन के साथ मिलकर वेस्टइंडीज की पारी को आगे बढ़ाया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने 30वें ओवर में लगातार दो विकेट लिए। ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने पूरन को आउट किया। पूरन ने 47 गेंदों में छह चौके और छह छक्के की मदद से 75 रन की अर्धशकीय पारी खेली।

चौथे विकेट के लिए होप और पूरन के बीच 106 रन की शतकीय साझेदारी हुई। वहीं पोलार्ड को भी शमी ने बिना खाता खोले पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद एक ही ओवर में कुलदीप यादव ने हैट्रिक लेते हुए शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को चलता किया। होप ने 78 रन की पारी खेली। होल्डर 11 रन ही बना सके वहीं अल्जारी जोसेफ खाता भी नहीं खोल सके। वेस्टइंडीज को 9वां झटका खैरी पियरे के रूप में लगा। पियरे जडेजा की गेंद पर 21 रन बनाकर कोहली के हाथों कैच आउट हुए। मेहमान टीम का आखिरी विकेट कीमो पॉल के रूप में गिरा। पॉल 43 रन बनाकर मो. शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन विकेट (हैट्रिक), मोहम्मद शमी ने तीन विकेट, रवींद्र जडेजा ने दो विकेट और शार्दूल ठाकूर ने एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दी। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 227 रनों की साझेदारी हुई। भारत का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में 37वें ओवर में गिरा। राहुल अल्जारी जोसेफ की गेंद पर रोस्टन चेज को कैच थमा बैठे। राहुल ने 104 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 102 रन की शानदार पारी खेली। इसके बाद दूसरा विकेट कप्तान विराट कोहली के रूप में गिरा। कीरोन पोलार्ड की गेंद पर रोस्टन चेज ने उनका कैच लिया। भारत का तीसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप गिरा। रोहित 159 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर शाई होप के हाथों कैच आउट हुए। चौथे विकेट के रूप में ऋषभ पंत 39 बनाकर एक जोरदार पारी खेली। वहीं पांचवें विकेट के रूप में श्रेयस अय्यर 53 रन बनाकर आउट हुए। मेहमान टीम की ओर से शेल्डन कॉटरेल ने 02 और अल्जारी जोसेफ, कीरोन पोलार्ड, कीमो पॉल ने 1-1 विकेट लिया।

Loading...
IGNITED MINDS